Home SPORTS भारत की हार के बाद ODI रैंकिंग के बड़ा बदलाव, सिराज से छिना नंबर एक का ताज

भारत की हार के बाद ODI रैंकिंग के बड़ा बदलाव, सिराज से छिना नंबर एक का ताज

0
भारत की हार के बाद ODI रैंकिंग के बड़ा बदलाव, सिराज से छिना नंबर एक का ताज

ICC Ranking : आईसीसी ने बुधवार को वनडे क्रिकेट की ताजा रैंकिग (ICC ODI Rankings) जारी की है, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच जारी वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले से पहले जारी हुई रैंकिंग में तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज को तगड़ा झटका लगा है।

सिराज के सिर से वनडे में नंबर-1 गेंदबाज का ताज उतर गया है. इतना ही नहीं वो पहले स्‍थान से सीधे तीसरे स्‍थान पर खिसक गए है, ऐसा इसलिए हुआ है क्‍योंकि विशाखापत्‍तनम वनडे में सिराज की जमकर ठुकाई हुई थी।

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन युवा खिलाड़ियों में से एक है, सिर्फ 2 महीने के अंतराल के बीच उन्होंने वनडे में दोहरा शतक और टेस्ट-टी20 फॉर्मेट में शतक जड़ा है।

जिसका नतीजा यह हुआ है कि आईसीसी रैंकिंग (ICC Ranking) में इस खिलाड़ी को गजब फायदा हुआ है, इसके आलवा भारत के ही तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साधारण गेंदबाजी के बाद बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है।

ODI में रोहित-विराट से आगे निकले शुभमन गिल

साल 2023 की शुरुआत में श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड के खिलाफ शुभमन गिल का बल्ला जमकर गरजा था, आखिरी 6 वनडे पारियों में गिल के बल्ले से 2 शतक और 1 दोहरा शतक निकला है, जिसके बाद उन्हें आईसीसी रैंकिंग में बड़ा फायदा पहुंचा है, यह खिलाड़ी भारत की ओर से इकलौते ऐसे बल्लेबाज है जो की वनडे रैंकिंग में टॉप-5 बल्लेबाजों में शुमार है।

मोहम्मद सिराज से छिना नंबर-1 का ताज

इसके अलावा भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को वनडे रैंकिंग में बड़ा झटका लगा है, न्यूज़ीलैंड सीरीज के बाद वनडे में नंबर-1 बन चुके सिराज अब खिसक कर तीसरे स्थान पर आ चुके हैं।

नंबर-1 पर एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड आ चुके हैं, सिराज को यह नुकसान हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में साधारण गेंदबाजी के बाद हुआ है।

टेस्ट में केन विलियमसन का बोलबाला

वनडे के अलावा टेस्ट रैंकिंग (ICC Ranking) की बात की जाए तो इस लिस्ट में नंबर-1 पर ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन काबिज है, भारत की ओर से टॉप-10 में सिर्फ ऋषभ पंत शामिल है, जो की 9वें पायदान पर है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here