Home ENTERTAINMENT Pathan और Jawan बाद फिर धमाल मचाने को तैयार शाहरुख, Dunki में बनेंगे एलियन!

Pathan और Jawan बाद फिर धमाल मचाने को तैयार शाहरुख, Dunki में बनेंगे एलियन!

0
Pathan और Jawan बाद फिर धमाल मचाने को तैयार शाहरुख, Dunki में बनेंगे एलियन!

Shahrukh Khan Movi Dunki: ‘पठान’ और ‘जवान’ की सफलता के बाद बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान अब अपनी अगामी फिल्म ‘डंकी’ के साथ हैट्रिक बनाने के लिए तैयार हैं. राजू हिरानी द्वारा निर्देशित ‘डंकी’ इस साल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है, लेकिन फिल्म और इसकी कहानी के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. फिल्म के आधार को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं.

एलियन के किरदार में नजर आ सकते हैं शाहरुख खान

शाहरुख खान की ‘जवान’ फिल्म की हर जगह तारीफ की गई थी. इस फिल्म में शाहरुख 7 अलग-अलग गेटअप में नजर आए थे. अब शाहरुख खान अगली फिल्म ‘डंकी’ में एक अलग गेटअप में नज़र आने वाले हैं. बताया जा रहा है कि शाहरुख खान इस फिल्म में एक ‘एलियन’ एलिमेंट का रोल अदा कर सकते हैं.

दरअसल, शाहरुख खान की अगली फिल्म ‘डंकी’ मशहूर डायरेक्टर राजकुमार हिरानी बना रहे हैं. अगर आपने उनकी पुरानी फिल्म ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’, ‘लगे रहो मुन्नाभाई’, ‘3 इडियट्स’ और ‘पीके’ देखी है, तो आप ‘डंकी’ में शाहरुख के ‘एलियन’ वाले रोल का अंदाजा लगा सकते हैं. चलिए हम बताते हैं कैसे…?

किसी फिल्म में ‘एलियन’ एलिमेंट का मतलब ऐसे कैरेक्टर से होता है, जो उस फिल्म में डिस्रप्शन पैदा करता है, यानी एक सिस्टम होता है जिसमें वह कैरेक्टर फिट नहीं बैठता. अब यही बात आप ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ के उदाहरण से समझ सकते हैं, जिसमें मेडिकल एजुकेशन का एक सिस्टम है, और उसमें मवाली टाइप का एक कैरेक्टर ‘मुन्नाभाई’ (संजय दत्त) हलचल पैदा करता है. मेडिकल एजुकेशन के सिस्टम को हर तरह से चैलेंज करता है. इसी तरह ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ में भाईगिरी और हफ्ता वसूली का एक सिस्टम है जिसे संजय दत्त गांधीगिरी करके चुनौती देते हैं.

अब अगर राजकुमार हिरानी की आमिर खान के साथ बनी दो फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ और ‘पीके’ को देखें. अब ‘थ्री इडियट्स’ में इंजीनियरिंग एजुकेशन सिस्टम और पढ़ने-पढ़ाने का एक सिस्टम है, जिसे आप चाहें तो ‘वायरस सिस्टम’ भी कह सकते हैं. उस पूरे सिस्टम की धज्जियां उड़ाने का काम आमिर खान का एलियन कैरेक्टर यानी रैंचो करता है.
राजकुमार हिरानी की आमिर खान के साथ अगली फिल्म ‘पीके’ में तो वह असली में ही एलियन कैरेक्टर को सामने ले आते हैं. इस फिल्म में आमिर खान का कैरेक्टर धर्म और उससे जुड़े अंधविश्वास के सिस्टम पर चोट करता है. इस तरह राजकुमार हिरानी की लगभग हर फिल्म में आपको ‘एलियन’ एलिमेंट देखने को मिलता है.

अवैध इमिग्रेशन पर आधारित Dunki की कहानी

अब तक सामने आई जानकारी के हिसाब से राजकुमार हिरानी की शाहरुख खान के साथ आ रही फिल्म ‘डंकी’ की कहानी भारत से अवैध इमिग्रेशन करने वाले लोगों पर बेस्ड है. अवैध तरीके से विदेश पहुंचने वाले सिस्टम को ‘डंकी फ्लाइट’ कहा जाता है. ऐसे में पूरी संभावना है कि शाहरुख इस फिल्म में ‘डंकी फ्लाइट’ सिस्टम में डिस्रप्शन पैदा करने का काम करें, यानी एक बार फिर राजकुमार हिरानी अपने सिग्नेचर स्टाइल में फिल्म के लीड कैरेक्टर को ‘एलियन’ एलिमेंट बना सकते हैं.